Sundry Creditors & Debtors क्या है? Sundry Creditors Meaning in Hindi

जब हम किसी बिजनेस या व्यवसाय का शुरुआत करते हैं , तो हमें सबसे पहले दो तरह की टेक्नोलॉजी एकाउंटिंग टर्म्स के अंदर देखने को मिलते हैं। सबसे पहले आपको Sundry creditors और Sundry debtors आज हम इस लेख के माध्यम से इन्हीं Sundry Creditors & debtors के बारे में आप लोगों को विस्तार पूर्वक से बताने वाले हैं। इसके अतिरिक्त इन दोनों में क्या अंतर है , यह भी लोग जानने के लिए इच्छुक होते हैं।

Sundry Creditors short meaning in hindi :- Sundry creditors की बात करें तो यह हिंदी में ‘लेनदार’ के रूप में जाना जाता है। व्यवसायिक भाषा में जब हम किसी थोक विक्रेता एवं डीलर से उधारी रूप में माल खरीदते हैं , तो उसे हम एकाउंटिंग की भाषा में Sundry creditors कहते हैं।

Sundry Debtors short meaning in hindi:- यदि हम Sundry debtors की बात करें तो इसमें जो देनदार होता है , वह किसी अन्य पार्टी को किसी भी प्रकार का माल भेजता है , तो उसे व्यवसायिक भाषा में Sundry debtors कहते हैं। अब आइए इन दोनों के बारे में और विस्तार पूर्वक से इस लेख के माध्यम से जानने का प्रयास करते हैं , तो कृपया आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

sundry debtors क्या है? Sundry debtors meaning in hindi

विस्तारपूर्वक समझने का प्रयास करें तो आप समझे कि आप एक ऐसे खरीददार हैं , जिसके पास अभी उस सामान को खरीदने के पैसे नहीं मगर आप बाद में उसके पैसे जरूर चुका देंगे। ऐसे में यदि वह दुकानदार आपको आपके आवश्यक सामान को उधारी में दे देता है , तब वह एक प्रकार से Sundry debtors कहलाता है।

परंतु यदि हम बैंक लोन से संबंधित बात करें तो हम उस केस में किसी भी प्रकार का सामान का लेनदेन नहीं करते और यही वजह है , कि हम इसे Sundry debtors और Sundry creditors नहीं कह सकते हैं।

Also Read:- Liabilities Meaning in Hindi- Assets और Liabilities क्या है

Sundry debtors के एंट्री के लिए कौन सा अकाउंटिंग वाउचर का प्रयोग किया जाता है ?

टेली सीखने वाले छात्रों को टेली के अंदर बहुत सारे अकाउंटिंग वाउचर देखने को मिल जाते हैं , जिसकी वजह से वह सभी छात्र इस क्षेत्र में खुद को कंफ्यूज कर लेते हैं। ऐसे में सभी छात्रों के मन में सवाल उठने लगता है , कि आखिर Sundry debtors के एंट्री के लिए वह कौन सा अकाउंटिंग वाउचर प्रयोग में ले सकते हैं। इस स्थिति में छात्रों को माल बेचने वाले उन सभी के लिए एंट्री करने के लिए सेल वाउचर का प्रयोग करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बिल बनाना और फिर सेल एंट्री करना दोनों एक ही बात होती है ।

How to Create Sundry Creditor and Sundry Debtor Ledger in Tally

Difference between debtor and creditor in hindi

  1. लेनदार वह व्यक्ति होता है , जो किसी भी वस्तु या समान को किसी से उधारी पर लेता है और देनदार उसे कहते हैं , जो किसी वस्तु या सामान को किसी व्यक्ति विशेष को उधारी पर प्रदान करता है।
  2. हम व्यवसायिक भाषा में लेनदार को Creditors और देनदार को व्यवसायिक भाषा में Debtors कहते हैं।
  3. किसी भी देनदार के लेनदार उसके एसेस्ट्स कहलाते हैं।
  4. जब हम किसी बैंक से लोन लेते हैं , तब इस परिस्थिति में हम अपने आप को लेनदार और उन्हें देनदार की परिभाषा नहीं प्रदान कर सकते क्योंकि इस परिस्थिति में किसी भी प्रकार का वस्तु विशेष का आदान-प्रदान नहीं हुआ होता है।
sundry-Creditors-vs-Debtors

Conclusion:

इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को एकाउंटिंग टर्म्स से संबंधित विशेष रूप से जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं , कि आपको यह लेख काफी पसंद आया होगा। कोई भी सुधार करने की आवश्यकता है , तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।यदि आपके कोई विचार या आपकी कोई राज है , तो हमें आप अपने विचारों को कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment

Copy link